आज लोगों को बहुत गर्मी लग रही है, कल के लिए दो पेड़ जरूर लगाएं,

आज लोगों को बहुत गर्मी लग रही है, कल के लिए दो पेड़ जरूर लगाएं,

आज पर्यावरण एक जरूरी सवाल ही नहीं बल्कि एक ज्वलंत मुद्दा है

आज लोगों को बहुत गर्मी लग रही है, लेकिन कब तक एसी का सहारा लेंगे, आज पूरे भारत में 300 करोड़ पेड़ों की जरूरत है।  यह कुछ ही समय में 45°C से 49°C और 55°C से 60°C तक पहुंच जाता है। 56°C में इंसानों का जीवित रहना मुश्किल होगा।  हमें अभी से पौधे लगाने हैं;  क्योंकि एक पेड़ को काफी बड़ा होने में पांच से सात साल लग जाते हैं। बारिश जल्द ही आने वाली है, दो पेड़ जरूर लगाएं, सब कुछ सरकार पर न छोड़ें। पेड़ आपके पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखेंगे साथ ही आपको आर्थिक और समृद्ध बनने में भी मदद करेंगे।

आज पर्यावरण एक जरूरी सवाल ही नहीं बल्कि ज्वलंत मुद्दा बना हुआ है लेकिन आज लोगों में इसे लेकर जागरूकत है। ग्रामीण समाज को छोड़ दें तो भी महानगरीय जीवन में इसके प्रति खास उत्सुकता नहीं पाई जाती। परिणामस्वरूप पर्यावरण सुरक्षा महज एक सरकारी एजेण्डा ही बन कर रह गया है। जबकि यह पूरे समाज से बहुत ही घनिष्ठ सम्बन्ध रखने वाला सवाल है। जब तक इसके प्रति लोगों में एक स्वाभाविक लगाव पैदा नहीं होता, पर्यावरण संरक्षण एक दूर का सपना ही बना रहेगा।



लोग अपने आस पास के आवरण को नष्ट करने का हर संभव प्रयास में लगे हुए है पर्यावरण की सुरक्षा तो सिर्फ दिमाग मे ही है।नगरीकरण तथाऔद्योगीकरण के कारण पर्यावरण का अधिक से अधिक दोहन हो रहा है और इसका सीधा परिणाम यही निकल कर आ रहा है कि पर्यावरण का संतुलन विगड़ता जा रहा है जिससे कहीं सूखा कही अतिवृष्टि जैसी समस्याएं उत्पन्न होती जा रही है। जो जमीन कल तक उपजाऊ थी आज देखा जाए तो उसमें अच्छी फसल नही होती और ऐसा प्रतीत होता है कि आने वाले समय मे यह बंजर हो जाएगी। हमे प कही जाने वाली हमारी पृथ्वी एक दिन बन्जर होकर रह जायेगी और इससे जीवन समाप्त हो जाएगा और यह फिर से वही आकाश पिण्ड का गोला बनकर रह जायेगी।


गर्मी,पेड़,पर्यावरण,ज्वलंत

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.