भोपाल लोकसभा क्षेत्र में दिलचस्प मुकाबला, भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा भाजपा का चेहरा

 

भोपाल लोकसभा क्षेत्र में दिलचस्प मुकाबला: नगर निगम भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा

भोपाल लोकसभा क्षेत्र में दिलचस्प मुकाबला: नगर निगम भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा भाजपा का चेहरा और कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव पर लगाया दाव

पंकज पाराशर छतरपुर✍️

भोपाल लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने नगर निगम भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा को चुनावी रण में कमल फूल पर सवार किया है । वहीं इस बार कांग्रेस ने भोपाल लोकसभा सीट से अरुण श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने भोपाल सीट पर लगातार चौथी बार नया उम्मीदवार दिया है लेकिन भोपाल लोकसभा सीट पर कांग्रेस लंबे समय से चुनाव हारती आ रही है। लगातार चार बार नया उम्मीदवार उतारने के बाद भी कांग्रेस भोपाल सीट नहीं जीत सकी। इस बार फिर कांग्रेस ने नए उम्मीदवार पर दांव लगाया है।

प्रत्याशी परिचय.....

कांग्रेस:​​अरुण श्रीवास्तव

अरुण श्रीवास्तव भोपाल में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए बहुत पुराना और जाना-पहचाना नाम है। 1980 में एनएसयूआई के प्रदेश सचिव रहे। 1989 में उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लीगल सेल में सचिव बनाया गया। 1996 में वे कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश संगठक बने और 2000 में उन्हें भोपाल जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण का उपाध्यक्ष बनाया गया। वर्तमान में वे भोपाल ग्रामीण के जिला अध्यक्ष थे।

बीजेपी: आलोक शर्मा

भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बनाये गये आलोक शर्मा पहले भी पार्टी में कई पदों पर रह चुके हैं। आलोक शर्मा पूर्व मेयर और पूर्व जिला अध्यक्ष रह चुके हैं। इतना ही नहीं आलोक शर्मा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सबसे करीबी नेताओं में से एक माने जाते हैं।

2 बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं आलोक शर्मा

भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट से सक्रिय आलोक शर्मा यहां से दो बार विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। हालांकि दोनों बार उन्हें यहां से हार का सामना करना पड़ा. साल 2008 में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर आरिफ अकील के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ा था, जबकि 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने पूर्व विधायक आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

भोपाल लोकसभा क्षेत्र का इतिहास

इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस मुख्य पार्टियां हैं. भाजपा के सुशील चंद्र वर्मा ने 1989, 1991, 1996 और 1998 में चार बार भोपाल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी 1999 में एक बार इस सीट से जीत हासिल की थी। 1989 के बाद से बीजेपी यहां से कभी चुनाव नहीं हारी है।

भोपाल लोकसभा क्षेत्र

भोपाल लोकसभा में 8 विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें बैरसिया, भोपाल उत्तर, नरेला, भोपाल दक्षिण पश्चिम, भोपाल मध्य, गोविंदपुरा, हुजूर।

भोपाल, लोकसभा, मुकाबला, BJP,

Tags

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.